top of page

Tarot Cards 

   टैरो कार्ड्स का अध्यापन तीन चरणों में कराया जाता है, प्रथम चरण में निःशुल्क डेमो एक घंटे का प्रत्येक माह के किसी भी रविवार को प्रातः 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक दिया जाता है, द्वितीय चरण में बेसिक कोर्स शुल्क ₹ 2,000 प्रति माह के साथ दो माह तक कराया जाता है, तत्पश्चात तृतीय एवं अन्तिम चरण में एडवांस कोर्स शुल्क ₹ 3,000 प्रति माह के साथ दो माह तक करवाया जाता है।

Tarot Cards

टैरो यानी कार्डों की रहस्यमयी दुनिया और भविष्य आकलन की सर्वप्रिय विधा। इस शब्द की उत्पत्ति भी रहस्यमय है। टैरो सिर्फ शब्द नहीं, भविष्य और जीवन है। कुछ मानते हैं यह टैरोची शब्द से उत्पन्न हुआ, जो माइनर आर्काना के कार्डों से संबंधित था, तो कुछ इसकी उत्पत्ति टैरोटी से मानते हैं, एक क्रॉस लाइन जो कि कार्डों के पीछे दिखती है। रहस्यमय संसार की रहस्यमय कहानी, लेकिन भविष्य की कहानी टैरो की ज़ुबानी।

टैरो डेक में कुल 78 कार्ड होते हैं, जिन्हें मेजर आर्काना तथा माइनर आर्काना में विभक्त किया गया है। आर्काना लैटिन भाषा के शब्द आर्कान्स से उत्पन्न हुआ, जिसका अर्थ है रहस्यमय व्यक्तिगत विकास। रहस्यों से प्रतीकात्मक रूप से अभिलेखित शिक्षाएं लिए मेजर आर्काना गुप्त विज्ञान के छात्रों का गंभीर विषय है।

धार्मिक समूहों और विभिन्न भूमिगत जातियों का गुप्त शिक्षा अंकन। टैरो का दर्शन कबाला से उत्पन्न हुआ है। शब्दों और अंकों की दैवीय शक्ति से सम्पन्न टैरो आज भविष्य दर्शन का लोकप्रिय माध्यम है।

bottom of page